Search This Blog

QR code, Bar Code Kya HAi QR code Kaise Genreate kare


हेलो दोस्तों अगर आप कहीं भी जाते होंगे तो वहां पर आपको QR Code दिखाई देता होगा आप अगर किसी भी Product को खरीदते हैं या फिर किसी को पेमेंट करते होंगे तो वहां पर QR Code बना होता है जिससे आप पेमेंट कर सकते हैं तो दोस्तों अगर आपके दिमाग में यह सवाल है कि QR code काम कैसे करता है और QR code किसे कहते हैं तो इस पोस्ट को आप पूरा देखिएगा।
QR aur Bar code me Anter

QR Code क्या है?

QR code का full form quick response होता है। इसका मतलब की आप जब भी QR code को स्कैन करेंगे तो आपको यह बहुत जल्दी ही रिस्पांस या result बहुत ही जल्दी आपको दिखा देता है।  कहीं कहीं आपको कुछ इस तरह का स्कैनिंग कोड दिखाई देता होगा लेकिन दोस्तों यहां QR Code नहीं है इसे Baar code कहते हैं और यहां ये दोनो अलग अलग तरह से काम करते हैं। नीचे आप फोटो में देख सकते हैं कि यहां पर मैंने आपको QR code और Baar code में अंतर दिखाया है

QR और Bar Code में अंतर

1 दोस्तों QR code मैं आप बहुत सारे text को Store कर सकते हैं लेकिन आप Bar code में ज्यादा text को Store नहीं कर सकते हैं।

2 QR code को आप किसी भी side से Scan कर सकते हैं मतलब के आप QR code को उल्टा करके भी scan कर सकते हैं लेकिन bar code में आप एकदम सीधे  ही scan कर सकते हैं।

3,  अगर आपका QR Code थोड़ा सा कहीं भी मिट जाता है तो क्यू आर कोड उसे भी पकड़ लेता है और आपको सही result देता है। लेकिन bar code में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है अगर यहां पर आपका bar code मिट जाए तो bar code आपको गलत information दे देता है।

QR code Reader

QR code को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल में QR Code scanner App install करना होगा। आप Play Store पर जाकर बहुत सारे QR code scanner Apps में से कोई भी एक Application Download कर लीजिए। फिर जैसे ही आप अपने Application को Open करेंगे तो आपके सामने qr code scaan करने का option आ जायेगा । जैसे ही अपने फोन को आप की QR code के सामने ले जाएंगे वह तुरंत QR code को टेक्स्ट में बदल देगा। मैं यहां पर कुछ Apps के link दे रहा हु जिसे आप Download कर सकते है।




QR code की पहचान करने के लिए अगर आप QR code को देखेंगे तो QR  code के तीन कोनो पर square होते हैं  यह  क्यू आर कोड की पहचान है। और bar code को जानने के लिए अगर आप bar code को देखेंगे तो उसमें एकदम सीधे सीधे Lines होते है। तो आप इन सभी तरीके से QR Code और Bar code को पहचान सकते है।


ज्यादा तर जो भी कंपनी या फिर दुकानदार है वो सभी QR code का ज्यादा इस्तेमाल करते है। अगर आप किसी दुकान पर जाते होंगे तो आप वहाँ पर QR Code बना होता है जिससे आप अपना Payment कर सकते है या फिर अगर कोई और काम कर सकते है जिसके लिए वह QR code बनाया गया है।।

QR या Bar code कैसे बनाये-

अब बात आती है कि आप QR code कैसे बना सकते है तो ये बहुत ही आसान है आपको internet पर बहुत सारी websites मिल जाएगी जिससे आप अपना खुद का QR कोड बना सकते है। अगर आपको इन सभी websites के बारे में जानना है तो आप Google पर Search कीजिये "QR code generator" इतना ही जैसे आप search करेगे आपको बहुत सारे website मिल जाते है। मैं यहां पर आपको एक वेबसाइट से QR Code बना कर दिखा देता हूं।



सबसे पहले आपको इस website को open करना है www.qr-code-generator.com और उसके बाद जैसे ही आप इस website पर जाएंगे वहाँ पर आपको बहुत option मिलेंगे। ये सभी option से उसी हिसाब से QR कोड बना सकते है जैसे कि अगर आप Link का QR code बनाना चाहते है तो आप link के option पर click करके नीचे Link paste कर दीजिए और Create QR Code के option पर Click कर दीजिए। इसके बाद आपके सामने QR code के कुछ settings आ जायेंगे आप इसको Costmize कर सकते है जैसे अपना Logo, Frame, और Color लगा सकते है। इसके बाद आपको नीचे QR code download का option है उस पर Clcik करके QR code को download कर लीजिये। अब आपका  QR code बन कर तैयार हो जाएगा।

इसी तरह आप आने QR code में जो कुछ भी Store करना चाहते है उसे ऊपर चुन लीजिये और आप जो store करना चाहते है उसे store कर दीजिए और Genreat QR code पर click कर दीजिए। तो आपको ऐसे ही बहूत सारे websites है जो आपके लिए QR और Bar Code Free में बना कर देते है।

QR Code वाली website काम कैसे करती है?

जब भी आप किसी भी QR या Bar Code बनाने वाली website पर जाते है और अपने किसी भी file का qr बनाते है तो जब आप अपने File को QR Code Generator Website पर Upload करते है, तो वह वेबसाइट आपके file को अपने Server (website) पर Save कर लेता है और वह website आपके File का एक Link URL बना कर उस Link को QR या Bar Code में बदल कर आपके सामने पेश कर देती है।

अब जब कोई ब्यक्ति उस QR या Bar कोड को Scan करेगा तो उसको उस बार कोड में Store किया हुआ URL मिल जाएगा अब उस Link पर Click करके आपके उस File को वह ब्यक्ति use कर सकता है। ये Process होता ही किसी File को Store करने के लिए।

दोस्तो मैं आशा करता हु की आपको QR और Bar Code के अंतर के बारे में बता चल गया होगा। ओर bar code , QR Code काम कैसे करता है ये भी आपको पता चल गया होगा। अगर इसके अलावा आपको इस Topic या किसी और Topic के बारे में जानना चाहते है तो आप मुझे comment कर सकते है। और भी जानकारी पाने के लिए Steckpoint.com पर search कीजिये।

Post a Comment

0 Comments