VPN क्या है, VPN के फायदे क्या है, VPN किसे कहते है ? Steck Point

अगर आप Internet को use करते होंगे तो आपको कहीं ना कहीं VPN के बारे में सुनने को जरूर मिलता होगा तो अब यहां पर आप सोचते होंगे की  VPN किसे कहते हैं VPN का यूज़ क्या होता है और VPN के क्या-क्या फायदे होते हैं तो आज मैं आपको यहां पर VPN  के बारे में बता देता हूं।
VPN क्या है, VPN के फायदे क्या है, VPN किसे कहते है ?

VPN किसे कहते हैं VPN का यूज़ क्या होता है और VPN के क्या-क्या फायदे होते हैं

VPN क्या है 

VPN का full form virtual private network होता है VPN हमारे मोबाइल  या laptop को secure  कर देता है। इसका इस्तेमाल दूसरे  देश के वेबसाइट को open करने में मदद करता है। अगर दूसरे देश की कोई वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है तो आप VPN के मदद से उसे Open कर सकते हैं। VPN आपके Device  के IP address को Change कर देता है। चलिए हम इसके बारे में detail में जान लेते हैं।

Network क्या है 

 अगर आप अपने Mobile से किसी दूसरे Mobile में या Laptop में कोई फाइल Share करते हैं तो वहां पर  आप जिस भी फाइल को शेयर कर रहे हैं वहां एक Network कि मदद से शेयर हो रहा है। तो वहां पर इसी नेटवर्क का यूज किया जाता है लेकिन यह नेटवर्क Internet से छोटा होता है । और Internet का Network बड़ा होता है जो हमे Telecoms Company हमे देते है जैसे - Jio, Airtel, Idea etc.
जब हम किसी वीडियो को को देखते है तो वह कही न कही Stored रहता है। और Internet की मदत से उसको देख पाते है।
VPN क्या है, VPN के फायदे क्या है, VPN किसे कहते है ?

IP Address क्या है 

 अगर आप कोई भी Laptop या Mobile use करते हैं तो वहां पर हर एक मोबाइल लैपटॉप का एक IP address होता है।  जिससे आप किसी भी फाइल को शेयर या Receive कर पाते हैं। IP address से ही आपका इंटरनेट चलता है। जब भी आप किसी भी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो वहां पर आपके आईपी ऐड्रेस के साथ उस वेबसाइट  के सरवर तक रिक्वेस्ट जाता है। जैसे कि हर एक आदमी का 1 नाम होता है वैसे ही हर एक मोबाइल का एक IP address होता है बिना IP address के आप इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

इसी तरह इंटरनेट पर कोई भी वीडियो देख रहे हैं या फिर किसी वेबसाइट को Open किए हैं तो आप सोच रहे होंगे कि ये सब कहां पर स्टोर रहता है। तो दोस्तों जब आप अपने मोबाइल से कोई भी वेबसाइट को सर्च करते हैं या वीडियो को सर्च करते हैं तो आपके मोबाइल से  उस वीडियो और वेबसाइट के लिए request जाता है तो फिर वहां से वह वीडियो आपके मोबाइल पर दिखाई देता है।



VPN काम कैसे करता है 

तो यहां पर मैं आपको सबसे पहले यह बताता हूं कि अगर आप बिना वीपीएन के कोई भी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो वहां पर  आप जिस वीडियो वेबसाइट को खोल रहे हैं तो वहां पर आप अपने मोबाइल laptop से direct उस Server से वीडियो या वेबसाइट को प्राप्त कर पा रहे हैं।
 लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में या फिर लैपटॉप में VPN को use कर रहे हैं तो यहां पर अगर आप किसी वीडियो को सर्च करते हैं तो यह request direct वीडियो के Server तक नहीं जाएगा, बल्कि सबसे पहले यहां VPN के पास request भेजेगा कि मुझे इस वीडियो को देखना है। तो अब यहां पर VPN अपने Server को use करके आपके अनुसार Search किए गए वीडियो या वेबसाइट को VPN सर्च करके जाएगा और वहां से आपके वीडियो या वेबसाइट को अपने Server पर लाएगा फिर VPN अपने Server से आपको वह वीडियो या वेबसाइट को दिखाएगा। जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
VPN क्या है, VPN के फायदे क्या है, VPN किसे कहते है ?

VPN के फायदे 

1
VPN को use करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि मान लीजिए अगर आप किसी वेबसाइट को ओपन करें हुए हैं और वहां पर आप अपना personal information share कर रहे हैं जैसे कि अपना bank account number, credit card or debit card, या फिर और कोई जरूरी information share  कर रहे हैं।  तो आप यहां पर बहुत सारे hackers आपके information को चुराने की कोशिश करेंगे।
 अगर आप यहां पर वीपीएन का उपयोग करते हैं  तो hackers आपके information को नहीं चुरा सकते हैं ।

2
VPN आपके IP address को छुपा देता है और उसके बाद अपने  IP address का यूज करके आपको पूरे इंटरनेट का Access देता है।   इससे आप जिस भी वेबसाइट को विजिट कर रहे हैं उसको आपका Real IP address नहीं पता चल पाएगा।



Free VPN का प्रयोग करे की न करे 

अगर आप vpn use करने के लिए सोच रहे है तो आप हो सके तो आप Free  का vpn use न करे क्योकि आप जो भी डाटा save करेंगे वह उस vpn कम्पनी के पास भी हो जाता है और उनका कोई भी भरोसा नहीं होता है लेकिन अगर आप Normel user ही है तो फ्री vpn use कर सकते है लेकिन हो सके तो paid vpn use करे। 
और भाई आप जो भी vpn use करें उस vpn के बारे में पता कर ले कि वह VPN कैसा है उसके नियमों को जरूर पढ़ें और केवल Play Store से ही VPN को Download करें।
 मैं आपको नीचे कुछ VPN का नाम बताता हूं जोकि फ्री और paid है। हो सके तो VPN का यूज जरूर करें क्योंकि बिना VPN के Internet चलाने से अच्छा फ्री के VPN का ही यूज करें इसमें आपको थोड़ा ऐड दिखाया जाता है।

Best VPN for Android 

Best VPN for PC

Post a Comment

0 Comments