Search This Blog

Blogger Me search preferences setting kaise karate hain

Blogger me search preferences ki setting kaise karate hain.

Hello dosto मेरा नाम Anurag Singh हैं, और मैं इस post में आपको Search Preferences setting के बारे में बताउगा.

1.step- सबसे पहले आप अपने browser को open कर  लेना हैं और अपने mail id को login कर लेना हैं और blog को open कर लेना हैं| और सेटिंग मर चले जाना हैं और search preferences setting में चले जाना हैं | और वहां पर आपको सबसे पहले Meta Tag Description  मिल जाएगा उस में आपको एडिट के ऑप्शन पर चले जाना है और उसमें आपको ऐसे tags डालने हैं जिस टॉपिक पर आपका ब्लॉग हो जिससे आपके blog को search rank में ला सके ।tag डालने के बाद edit न करे,


2.step-  इसके बाद आपको Errors and redirections  का option मिल जाएगा। इसमें आपको सबसे पहले custom page not found का option मिल जाएगा, इसमें अगर आपके ब्लॉग पर सर्च करने के बाद error का option आता है तो आप यहां पर एडिट पर क्लिक करके अपने वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं और कोई भी मैसेज दे सकते हैं।


3. Step- इसके बाद आपको custom redirects का option मिलेगा। इसका मतलब है कि इसमें  आपका कोई ऐसा पोस्ट है जो सर्च में नहीं आ रहा है या उसका लिंक चेंज हो चुका है तो आप  first option में अपने पुराने लिंक को पेस्ट कर दीजिए और उसके बाद दूसरे में नए link ko paste कर दीजिए। इससे यह होगा कि अगर वह व्यक्ति आपके पुराने लिंक पर क्लिक होगा तो आपके नए लिंक पर चला आएगा।


4. Step- उसके बाद आपको crawlers and indexing का option मिलेगा।
(चेतावनी :- अगर आप ये सेटिंग नहीं कर सकते तो इसे न छेड़े नहीं तो आपका wesite google से remove  हो जायेगा)
 इसमें आपको सबसे पहले Google search console का option मिल जाएगा, इसमें आपको एडिट पर क्लिक करना है,  इसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा और आपको वहां पर अपने website का URL paste कर देना है।
 आप इसमें अगर अपना URL paste कर देते हैं तो Google को यह पता चल जाएगा कि आपका भी एक वेबसाइट है और आपके वेबसाइट को Google rank कराएगा।



5. Step- इसके बाद आपको custom robots txt का ऑप्शन मिल जाएगा इसमें आप अगर एडिट करेंगे तो इसमें आप अगर किसी पोस्ट को दिखाना नहीं चाहते हैं तो आप उसे यहां पर paste करके यहां से Google को उस पोस्ट को read करने से रोक सकते हैं।


6. Step- इसके बाद आपको यहां पर custom robot header tags मिलेगा अगर आप इसमें सेटिंग करते हैं तो इससे आपका वेबसाइट रैंक करने में मदद मिलेगी लेकिन आप इस सेटिंग को बड़े ध्यान से सेट करें गलत ना करें नहीं तो आपका वेबसाइट Google से हट जाएगा तो चलिए सेट करते हैं नीचे फोटो में देखकर सेट कर लीजिए।



7. Step-  इसके बाद आपको monetization का option मिलेगा इसका काम यह होता है कि अगर आपका कोई ऐड नहीं आ रहा है तो आप यहां से ऐड लगा सकते हैं।


 इसी प्रकार के पोस्ट को पढ़ने के लिए आप मेरे Steck Point वेबसाइट को visit कर सकते हैं और आपका कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और किसी टॉपिक पर पोस्ट चाहिए तो कमेंट जरुर करें।
Thanks

Post a Comment

0 Comments