Dofollow or Nofollow links kya hai dono me antar >> Steck Point

hello दोस्तों आज हम backlinks के बारे में जानेगे ये backlink क्या होते है और dofollow और nofllow backlink में क्या अंतर होता है और इन सभी Backlinks को कैसे बनाते है और Dofollow और Nofollow में सबसे अच्छा Backlink कौन सा है?
Dofollow or Nofollow Backlinks kya hote hai in hindi?

DoFollow और NoFollow Backlinks क्या होते है, इसमें क्या अंतर होता है?

Backlinks क्या होते है, और किसे कहते है? 

यहाँ पर मैं ज्यादा घुमा कर बात नहीं करूँगा। आसान शब्दो में कहे तो जब कोई link पहले लिंक से  किसी और लिंक पर ले जाती है तो उसे Backlink कहते है। जैसे की आप किसी दूसरे की website पर comment करते है तो वहा पर आप अपने comment के साथ अपने किसी एक post का लिंक डाल कर अपने comment को post करते है। 


अब उस वेबसाइट का Admin अगर आपके comment को approve कर देगा। तो वहा आपके comment के साथ आपके द्वारा दिए गए post  का link भी उस website add हो जायेगा। अब अगर उस post के link पर Click करके कोई भी आपके वेबसाइट को Visit करता है तो उस लिंक को Backlinks कहते है।  

Dofollow Backlinks क्या होते है और इसको कैसे बनाते है ?

Dofollow Backlins को आप Permalinks Backlink भी कह सकते है। यह लिंक कम से कम एक साल के लिए रहते है। 
Dofollow backlinks को आप Gest Post , article submission, Dofollow Comments और web 2.0 directory के द्वारा बना सकते है। 
दूसरे की website पर comment करने पर Dofollow  और Nofollow Backlinks मिलते हैं। 
और Gest Post , article submission, Dofollow Comments और web 2.0 directory के बारे में जानना चाहते है तो आप मेरे वेबसाइट पर Search कर सकते है। 
Dofollow backlinks को user के साथ साथ सभी Search Engine follow करते है।

Nofollow Backlink किसे कहते है और इसे कैसे बनाते है ?

Nofollow Backlink केवल 5-6 महीने क लिए होते है Nofollow Backlink को आप Social media के मदत से बना सकते है। जैसे की Facebook , twitter, Google Plus ETC इन सभी पर आप जब आपने post का लिंक डालेंगे तो आपको यहाँ से Nofolllow backlink मिल जायेगा। 
Nofollow Backlinks को User Follow करते है लेकिन Search Engine ignore कर देता है। 
तो यही होता है Dofollow और Nofollow Backlinks में अंतर। 

backlinks काम क्या करते है और किस तरह का backlink बनाये ?

Backlinks का काम आपके website को rank कराना होता है।  अब यहाँ पर आपको High Quality के backlinks बनाने होंगे। High Quality backlink बनाने के आपको उन website पर comment या guest post करना होगा जो google में पहले से ही rank कर रहे है। अब आपका Comment approve होने के बाद आपको एक High Quality का Dofollow Backlink  बन जायेगा।

  अब उस rank हुए website से आपके Backlink पर click करके कोई आएगा। तो सभी search Engine यही समझेंगे की आपका website rank हुए website से लिंक है तो इसका मतलब  आपका website बहुत ही अच्छा है तो सभी Search Engine आपके उस पोस्ट को रैंक कराएगा जिस पर आपका Dofollow Backlink बना है। और जब आपकी post रैंक करेगा तो आपका वेबसाइट अपने आप ही रैंक करेगा।



अब इसका मतलब ये होता है की आपके website पर जितने ज्यादा High Quality Backlinks होंगे उतना ही आपके website की रैंक बढ़ेगी। Backlinks इस तरह काम करते है जैसा नीचे फोटो में दिया है। मान लीजिये काले वाले websites High Rank website है। और नीला वाला आपका Website है। तो सभी से अगर एक एक लिंक आपकी वेबसाइट पर आएगा तो आपकी वेबसाइट रैंक करने लगेगी और ये भी हो सकता है की आपकी वेबसाइट इन सभी से भी ऊपर rank करे। 
Dofollow or Nofollow Backlinks kya hote hai in hindi?


मेरे कुछ Tips:-
  1. आपको अपने वेबसाइट पर 80% Dofollow backlinks बनाना है, और बाकि के 20% backlinks Nofollow बनाना है। 
  2. एक ही website पर बार comment न करे नहीं तो आपको Admin ब्लॉक भी कर सकता है। 
  3. आपको अपने Blog के Post को सभी Socile media पर share करना है। 
  4. SEO Friendly पोस्ट को लिखना है। 
  5. आपके webmaster tool में किसी भी प्रकार का error नहीं होना चाहिए। 
अगर आपको इसमें कोई Tip missing लगता है तो आप हमें आपने टिप को comment के जरिये बताये अगर मुझे वह टिप अच्छा लगा तो मैं उसको अपने पोस्ट में लगाऊंगा और उसी टिप के बगल में आपको एक Dofollow Backlink दे दुगा। क्योकि मैं चाहता हु की सभी की वेबसाइट Rank हो। 

तो दोस्तों इस तरह आप अपने website पर backlinks बना कर rank करा सकते है और दोस्तों आपको कोई और भी जानकारी चाहिए तो हमें जरूर बताये हम आपकी पूरी मदत करेंगे ज्यादा जानकारी के लिए Anu Tech Info website को visit करे:-VISIT



Post a Comment

0 Comments