blogger vs wordpress in hindi

 Blogger vs Wordpress in Hindi, कौन सा अच्छा है ?


 blogger vs wordpress in hindi:- hello दोस्तों  कैसे हो? स्वागत है आपका steck point वेबसाइट पर, अगर आपके पास कोई वेबसाइट होगी या फिर आप कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो वहां पर आपके सामने सबसे पहला  सवाल यही होता है कि वेबसाइट या Blog कहां से बनाएं तो  इस पोस्ट में मैं यहां पर दो सबसे बड़ी वेबसाइट  Blogger और Wordpress के बारे में बताऊंगा जिस पर बहुत ज्यादा लोग अपने ब्लॉग को बनाए हैं।
blogger vs wordpress in hindi
blogger vs wordpress in hindi 

 Blogger Platform:-

तो दोस्तों सबसे तो दोस्तों सबसे पहले हम ब्लॉगर की बात कर लेते हैं तो यहां पर अगर आपके पास ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है और आप सीखना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है इसको कैसे किया जाता है और इसमें काम क्या किया जाता है  और SEO  क्या होता है   यह सब नहीं जानते तो आप सबसे पहले ब्लॉगर से ही स्टार्ट कीजिए अपने ब्लॉगिंग करियर को ।

क्योंकि  जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं जो आज वेबसाइट बनाए हुए हैं वह सबसे पहले गूगल के ब्लॉगर पर ही अपनी वेबसाइट को बनाए हुए हैं। blogger पर अपनी वेबसाइट को बनाने के कुछ फायदे हैं।
1.  यहां पर आपके blog को कोई भी Hack  नहीं कर सकता है।
2. blogger की जो पोस्टिंग है वह बहुत ही तेज है यहां पर आपके वेबसाइट को खोलने में ज्यादा  समय नहीं लगेगा इससे आपका वेबसाइट अच्छे से खुलेगा।
3. blogger में  आपको hosting नहीं खरीद नहीं होती है यहां पर आपको गूगल की hosting free में मिल जाती है।
4. blogger पर आपको AdSense approval आसानी से मिल जाता है।
5. blogger पर आपके AdSense account disable होने का खतरा बहुत ही कम होता है। क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर कोई भी attack या invalid activity होती है तो गूगल उसे तुरंत पकड़ लेता है क्योंकि blogger Google की ही कंपनी है।
6. ब्लॉगर में  आपके पोस्ट को बहुत ही जल्दी index कर लिया जाता है।


Wordpress Platform:-

 तो अब हम बात कर लेते हैं WordPress के बारे में तो यहां पर दोस्तों आपको पैसे की जरूरत होगी यहां पर आपको hosting खरीदनी होगी।  अगर आपके पास पैसे हैं और आप अच्छे से पोस्ट लिख लेते हैं और SEO के बारे में अच्छे से जानते हैं।  मतलब कि आपको blogging में  काम आने वाले सभी बातों को जानते हैं।  तो आप WordPress पर जरूर आइए।
 अब यहां पर आपको कुछ अब यहां पर आपको कुछ पैसे देने पड़ रहे हैं तो यहां पर आपको कुछ फीचर्स ज्यादा मिलेंगे जैसे कि:-
1  यहां पर आप अपने मन से जैसा चाहे वैसा वेबसाइट बना सकते हैं।
2 WordPress पर आपको अच्छे-अच्छे  themes मिल जाते हैं।
3  यहां पर वेबसाइट आपके पूरे कंट्रोल में रहता है  आप जो चाहे वह करें।
4  यहां पर आपको बहुत सारे tools और plugins मिल जाते हैं।
5   wordpress पर आपको वेबसाइट rank कराने में बहुत ही आसानी होती है।
6 WordPress पर आप बिना किसी coding किए किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं।

blogger और wordpress में कौन सा use करे। 

अब यहां पर मैंने आपको जरूरी बातें बता दी हैं लेकिन अगर मैं यहां पर आपको पूरी जानकारी दूंगा तो बहुत ही बड़ा पोस्ट हो जाएगा क्योंकि दोनों ही platform अपने अपने जगह पर अच्छे हैं अब यहां पर आपको चुनना है।

 लेकिन दोस्तों मैं आप लेकिन दोस्तों मैं आप को यही कहूंगा कि अगर आपको ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है। तो आप सबसे पहले ब्लॉगर पर ही आइए यहां पर आपको ज्यादा पैसा नहीं लगाना होगा केवल एक domain खरीदना है और उसको ब्लॉगर से कनेक्ट करना है और अपना काम शुरू कर दीजिए।
WordPress पर आप तभी जाइए जब आपको पूरी जानकारी हो बाकी  आप जहां चाहे वहां जा सकते हैं।

Tag:- blogger vs wordpress in hindi, Blogger Aor Wordpress me kon sabse accha hai,


Post a Comment

0 Comments