Blog aur Website me anter in Hindi

Blog और  Website मे क्या अंतर होता है?


Hello दोस्तों आपने internet पर website और blog के बारे में सुना ही होगा और आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि website और Blog में क्या अंतर होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि website और blog में क्या अंतर होता है।

Blog:-

 पुराने जमाने में लोग पुराने जमाने में लोग  डायरी लिखा करते थे और कुछ लोग article लिखा करते थे  जिसे वे लोग newspaper या magazine में छपवाया  करते थे।  और कुछ लोग किताब लिखा करते थे और उसे बेचा करते थे।त तो दोस्तों इसे Log  कहां जाता था।
 और आज और आज के समय में जैसे-जैसे इंटरनेट बढ़ता गया वही सारी चीजें यहां इंटरनेट पर होने लगी है और फिर इसे Web Log  कहा जाने लगा। Web Log का ही short form  कहा जाने लगा Blog
 और blog में आप कुछ भी शेयर कर सकते हैं आपके पास जो कोई भी knowledge है  उसे सभी लोगों के  बीच  शेयर कर सकते हैं।

Blog  में  photo video  जैसे बहुत सारे चीजों को शेयर कर सकते हैं।  blog समय-समय पर अपडेट होता रहता है। blog और website मैं ज्यादा कुछ अंतर नहीं होता है। blog भी एक तरह का वेबसाइट है। अब जो लोग blog लिखते हैं उन्हें लोग blogger भी कहते हैं।
  अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप Google के Blogger.com से शुरू कर सकते हैं और इसके अलावा आप चाहे तो और भी बहुत सारे platforms है जहां पर आप अपने blog को बना सकते हैं।
 internet पर लोग blog अपना ज्ञान,  और इंटरनेट पर अपनी पहचान, और पैसे कमाने  इसी तरह के बहुत सारे कामों के लिए blog बनाते हैं।

Website:-

 तो तो दोस्तों अब हम बात कर लेते हैं वेबसाइट के बारे में तो वेबसाइट समय-समय पर अपडेट नहीं होता है यह केवल एक बार बना दिया जाता है और फिर जिन  लोगों को जरूरत होती है वह खुद ही इस वेबसाइट पर जाता है।
Website को किसी product, service, को  बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Website में आप advertising सेबी पैसे कमा सकते हैं लेकिन यहां पर लोग बहुत कम आते हैं इसलिए यहां पर आप इसकी मदद से बहुत कम ही पैसा कमा सकते हैं लेकिन वेबसाइट ज्यादातर अपने सामान को बेचकर ही पैसा कमाते हैं या किसी service को देकर ही पैसा कमाते हैं।

Internet पर बहुत सारे वेबसाइट हैं जैसे कि यहां पर मैं आपको कुछ website के नाम बता देता हूं।  Facebook, Twitter, Instagram, YouTube, Amazon, Flipkart.
 यह सब एक वेबसाइट है जो आपको सर्विस देती हैं और आप इन वेबसाइट की मदद से सर्विस प्राप्त करते हैं।

 अब अब ब्लॉक जैसे मैं आपको बता देता हूं यह खुद जो मेरी वेबसाइट है यहां पर जो आप पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग है।

  तो दोस्तों अब आपको  पता चल ही गया होगा कि website और blog मैं क्या अंतर होता है अगर आपको और कुछ भी जानना है तो आप मुझे नीचे comment करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

ऐसे ही और पोस्ट पढ़ने के लिए Steck Point की वेबसाइट पर जा सकते है। - steckpoint.com




Post a Comment

0 Comments